जानिए क्या है केरल में युवक के मारपीट करने के वीडियो की सच्चाई?

जानिए क्या है केरल में युवक के मारपीट करने के वीडियो की सच्चाई?

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक रूह कंपा देने वाला वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में नजर आ रहा है कि कैसे मुस्लिम टोपी पहने कुठ लोग एक युवक को घसीटते हुए इमारत के अंदर ले जाते हैं। फिर वीडियों में दिखता है कि कैसे एक शख्स के हाथ-पैरों को बांधकर उसका गला काट दिया जाता है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस शख्स को केरल का एक आरएसएस कार्यकर्ता बता रहे हैं। साथ ही दावा कर रहे कि कुछ मुस्लिम युवकों ने मस्जिद में ले जाकर उसकी हत्या कर दी।

एक ट्विटर यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, " आरएसएस कार्यकर्ता को मस्जिद ले जाकर उसका सिर काटने वाले केरल के मुसलमान अगर बहुसंख्यक हो गए तो पूरा देश ऐसा होगा, कोई अदालत नहीं, संविधान नहीं, कोई पुलिस आपकी रक्षा नहीं करेगी आपकी संपत्ति रक्षा नहीं करेगी। देश में एक हिंदू वोट बैंक चाहिए, नही तो मारे जाएंगे अफगानिस्तान हिंदुओं की तरह "।

पड़ताल - वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा जिसमें हमने पाया कि वीडियो के पहले हिस्से यानी जिसमें युवक की पिटाई होती है, उसमें सुदर्शन न्यूज का लोगो तो नजर आ रहा है लेकिन दूसरे हिस्से जिसमें युवक का गला काटा जाता है उसमें लोगो गायब दिखता है। वीडियो के पहले हिस्से के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें सुदर्शन नगर मुजफ्फरनगर का ट्विटर अकाउंट मिला, जहां यह वीडियो हमें मिला जो कि 4 मई 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो में बताया गया कि ये वीडियो यूपी के मुजफ्फरनगर में बिजली कर्मचारी पर हुए हमले का है।

कीवर्ड की सहायता से हमें इस घटना से जुड़ी खबर अमरउजाला की वेबसाइट पर मिली। 5 मई, 2021 को प्रकाशित इस रिपोर्ट के अनुसार यह घटना मुजफ्फरनगर के भोपा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सीकरी गांव की है। लाइनमैन अनुज अपने अन्य सहयोगी बिजलीकर्मी के साथ बिजली में हुई खराबी की जांच के लिए आया था। तभी वहां गांव का निवासी सलमान अपने भाई अय्याज के साथ पहुंचा था। अजय का सलमान से उसके केबल को बदलने को लेकर विवाद हो गया जिसके चलते सलमान ने अन्य साथियों को बुला लिया और मारपीट करने लगा। विवाद बढ़ने पर अजय के साथ आए अन्य बिजलीकर्मी जैसे तैसे कर अपनी जान बचा कर भाग निकले और सलमान और उसके लोगों ने अजय के साथ गाली गलौच की और उससे मकान में लेकर खूब मारपीट की जिसमें लाइनमैन गंभीर रूप से घायल हो गया था।

वीडियो में सुदर्शन न्यूज के ट्वीट पर मुजफ्फरनगर पुलिस का रिप्लाई भी मिला जिसमें उन्होंने बताया कि भोपा में हुई इस घटना के संबंध मे पुलिस ने 5 नामजाद और 10-15 आरोपियों को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।

वीडियो के दूसरे हिस्से की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च किया। जिसमें हमें news.com.au नाम की वेबसाइट पर यह वीडियो मिला। 6 फरवरी 2018 को पोस्ट हुए इस वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक यह घटना वेनेजुएला की है। इसमें बताया गया है कि ड्रग तस्करों ने एक किशोर लड़को पकड़ उसका गला काट दिया।




इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि दो विपरीत घटनाओं के वीडियो एक साथ जोड़कर सांप्रदायिक माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है।

Created On :   5 Jun 2023 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story